gta6

 

pirouettes
 

                       द्वारा फिनिस झुंगो                       

जैसा कि मैं कक्षा में हमेशा कहता हूँ, मुड़ना आसान है। यह खड़ा है यह मुश्किल है। मोड़ के साथ समस्या यह नहीं है कि आप मुड़ नहीं सकते; यह है कि आप खड़े नहीं हो सकते। आप खड़े क्यों नहीं हो सकते?

अक्सर, आप अपने पैरों की तुलना में अपनी बाहों को अधिक काम करते हैं। अपनी प्रारंभिक तैयारी पूरी करने की तुलना में बाहों को तेज़ी से खींचने की प्रवृत्ति होती है? जब आपकी बाहें आपके पैरों की तुलना में तेजी से और मजबूत होती हैं, तो आप जिस ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं वह वजन बन जाता है जो आपको संतुलन से दूर कर देता है।

भौतिकी का एक नियम है कि ऊर्जा = द्रव्यमान। दूसरे शब्दों में, जहाँ भी आप ऊर्जा डालते हैं, वह भार बन जाएगा। इसलिए, यदि आपकी बाहें आपके पैरों की तुलना में तेज़ी से चलती हैं, तो आप अपने पैरों की तुलना में अपनी बाहों में अधिक वजन के साथ शीर्ष-भारी होने जा रहे हैं। और, क्योंकि आप घूम रहे हैं, या मुड़ रहे हैं, वह भार आपके शरीर के केंद्र से प्रत्येक घुमाव के साथ दूर और दूर जाता जाएगा। आपने एक ऊपर की ओर सर्पिल बनाया है। यही वह चीज है जो आपको संतुलन से दूर खींचती है और आपको उछलती या गिराती है।

इसलिए नीचे की ओर सर्पिल बनाने के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, आपको समन्वय करना चाहिए ताकि आपकी बाहें आपके पैरों के साथ समयबद्ध हों, चाहे आप एक प्लि कर रहे हों? या मनमुटाव?. जब आप ऐसा करते हैं, तो ऊर्जा आपके पैरों के माध्यम से नीचे की ओर फर्श में जाने लगती है, और यह आपके वजन को नीचे की ओर भेजती है, एक नीचे की ओर सर्पिल बनाती है। इसलिए, आप जितनी देर मुड़ेंगे, आपका वजन आपके खड़े पैर पर उतना ही केंद्रित होगा। आप देखते हैं कि यह अक्सर अच्छे नर्तकियों के साथ होता है - वे हमेशा एक पैर पर, संतुलन पर अपनी बारी समाप्त करते हैं। क्योंकि उन्होंने अपने वजन को नीचे की ओर धकेला है, और इसे अपनी बाहों से ऊपर और दूर नहीं खींचा है, जितना अधिक वे मुड़ते हैं, उतना ही वे संतुलित होते हैं।

मैं अपने छात्रों को यह भी याद दिलाता हूं: “जितना अधिक तुम गिरते हो, उतना ही तुम गिरते हो। जितना अधिक आप संतुलन करते हैं, उतना ही आप संतुलन बनाते हैं।"

याद रखने का एक नियम: हाथ कभी भी पैरों से तेज नहीं चलते। दूसरे शब्दों में, आपकी बाहें आपके पैरों को प्ली से ऊपर नहीं खींचती हैं? आपके पास के लिए?. आपकी बाहें भी आपका सिर नहीं घुमाती हैं। आपकी बाहों को आपकी रीढ़ की हड्डी को प्रतिबिंबित करना चाहिए और अपने पैरों को प्ली को पूरा करने में मदद करनी चाहिए?

मुझे यकीन है कि यह आपके लिए स्पष्ट है कि आपको मुड़ने के लिए "वाइंड अप" या "कॉइल" की आवश्यकता है। क्या आपने एक शीर्ष स्पिन देखा है? यह घूमता या घूमता है क्योंकि टोक़, या घूर्णी बल लागू किया गया है। क्या आपने खुद एक शीर्ष काता है? विभिन्न प्रकार के शीर्ष हैं, और मैं उस प्रकार के शीर्ष के साथ प्रदर्शित करना पसंद करता हूं जिसे आप अपनी उंगलियों से घुमा सकते हैं। आपके द्वारा इसे रखने के बाद, आप दाएं, बाएं, दाएं, बाएं घुमाते हुए आंदोलन शुरू करते हैं, और फिर आप इसे दाईं ओर एक अंतिम मोड़ दे सकते हैं, इसे छोड़ सकते हैं, और यह घूम जाएगा। मैं तब इंगित करता हूं कि शीर्ष पर "कोई हथियार नहीं है" इस बात पर जोर देने के तरीके के रूप में कि हम नर्तक जो टोक़ बनाते हैं वह हमारे शरीर के केंद्र में होना चाहिए।

मोड़ अब कोई रहस्य नहीं हैं। शीर्ष 2000 ईसा पूर्व के आसपास रहे हैं - बैले के आविष्कार से बहुत पहले। और, यह मत भूलो कि हम चाँद पर जा सकते हैं और वापस जा सकते हैं। हम जानते हैं कि अंतरिक्ष में पिंड कैसे चलते हैं!

क्या आपने शिक्षकों से कहा है "अपनी तैयारी मत दिखाओ, अपनी बाहों को मत हिलाओ जैसे आप करते हैं? मुड़ना। बस जल्दी से अपनी बाहों को पहली स्थिति में खींचें और इससे आप मुड़ जाएंगे।" मुझे लगता है कि आपके शिक्षक का मतलब एथलेटिक रूप से अपनी बाहों को स्विंग करना नहीं है, जैसे कि आप एक बल्ला स्विंग कर रहे हैं।

आपको तैयारी की जरूरत है। गेंद उछलती है क्योंकि उसे पृथ्वी पर धकेला जाता है। विमान उड़ता है क्योंकि जेट पृथ्वी से दूर धकेलते हैं। यह सब कारण और प्रभाव है। तैयारी और परिणाम। आपको वही करना चाहिए! सभी अच्छे नर्तक अपना प्लि दिखाते हैं? और उनके मुड़ने से पहले "हवा"। आंदोलन आंदोलन करता है। बस सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसी तैयारी करें जो खिंची हुई और चिकनी हो। अपनी बाहों को अपने पैरों से समन्वयित करें।

कताई शीर्ष के बारे में सोचकर, आपको अपनी रीढ़ को "हवा" करने की आवश्यकता है। यदि आप दाईं ओर मुड़ना चाहते हैं, तो आपको बाईं ओर कुंडल करने की आवश्यकता है। यह आपके बाएं कंधे और दोनों बाहों को बाईं ओर खींचे जाने से परिलक्षित होगा जैसा कि आप प्लि करते हैं?.

यहाँ कुछ चौकियाँ हैं:

  1. अपने शरीर का भार अपने खड़े पैर पर रखें।

  2. ऊपर जाने के लिए आपको नीचे जाना होगा। प्रासंगिक बनाने के लिए आप नीचे की ओर धकेलते हैं?.

  3. आपको अपना pl शुरू करना होगा? मुड़ने और प्रासंगिक होने के लिए बाईं ओर खींचना? दांई ओर।

  4. हाथ पैरों से कभी तेज नहीं चलते।

  5. आईने का सामना करते हुए, आपको अपना प्ली देखने में सक्षम होना चाहिए? दाईं ओर मुड़ना शुरू करें।

  6. आईने का सामना करते हुए, आखिरी चीज जो आप देखते हैं, वह यह है कि आपकी बाहें आपके पैरों के साथ प्लि में फैली हुई हैं?

  7. आईने का सामना करते हुए, अगली चीज़ जो आप देखते हैं, वह यह है कि आप प्रासंगिकता को चालू करें?.

चर्चा करने के लिए और भी बहुत कुछ है, लेकिन समय और स्थान इसकी अनुमति नहीं देते हैं। अपनी बारी का आनंद लें!

 

लेखक द्वारा कॉपीराइट 1997
यह पृष्ठ मुद्रित, कॉपी या स्वतंत्र रूप से वितरित किया जा सकता है, बशर्ते यह कॉपीराइट नोटिस बना रहे।

 

टिप्स और तकनीक  घर