amongus

 

 

               

तीन बैटन की मूल बातें सीखने के लिए बाजीगरी करना सीखें

आप कहीं भी बाजीगरी करना सीख सकते हैं, लेकिन हम एक टेबल का उपयोग करने की सलाह देते हैं, अधिमानतः आपके घुटनों और आपकी कमर के बीच की ऊंचाई (आपकी रसोई की मेज शायद ठीक काम करेगी)।

कुर्सियों को हटा दें और खड़े हो जाएं ताकि आप इसके खिलाफ ब्रश कर रहे हों, आगे की ओर। एटेबल का उपयोग करने के दो फायदे हैं: इसका मतलब है कि आपको ड्रॉपबॉल लेने के लिए इतना नीचे नहीं जाना है, और आप अपनी बाजीगरी को कम या ज्यादा निश्चित क्षेत्र तक सीमित करके अच्छी आदतें सीखेंगे।

लय की भूमिका
एक गेंद ऊपर उछालें और उसी हाथ से पकड़ें। इसे कई मिनट तक करते रहें। देखें कि इसमें लय कैसी है? टॉस की ऊंचाई को मानकीकृत करने का प्रयास करें, जिससे प्रत्येक व्यक्ति कमोबेश समान ऊंचाई और स्थान पर गेंद भेजे। थोड़े से अभ्यास के साथ गेंद को नीरस रूप से ऊपर और नीचे करना आसान होना चाहिए। लेकिन ध्यान दें कि एकरसता - देखें कि लय कैसे मजबूत हो गई है?

आखिरकार, वह लय आपको यह बताने में मदद करेगी कि गेंदें हवा में कहां हैं, ठीक वैसे ही जैसे आपकी आंखें करेंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि लय उड़ान में प्रत्येक बॉलिस के समय से मेल खाती है। गेंद को ऊपर या नीचे उछालें और आपको एक अलग लय मिलेगी।

परिधीय दृष्टि पर निर्भर
उछालते रहो। लेकिन अब गेंद पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपने हाथ (जो टॉस कर रहा है) पर ध्यान देने की कोशिश करें। अंत में आप कुछ महत्वपूर्ण देखेंगे। तथ्य यह है कि आप अपने हाथ को देख सकते हैं और फिर भी गेंद की प्रगति पर नज़र रख सकते हैं।

इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह आ जाएगा। यह काम पर परिधीय दृष्टि है; और एक क्षमता जिसे आप जल्द ही मजबूत करेंगे।

लोग अक्सर आश्चर्य करते हैं कि बाजीगरी करते समय बाजीगर किस गेंद को देखता है। उत्तर? कोई भी नहीं। वे आम तौर पर किसी विशेष गेंद की गति को ट्रैक नहीं कर रहे हैं, बस उन सभी को एक साथ काम करने की भावना प्राप्त करने के लिए ऊपरी दृष्टि पर भरोसा कर रहे हैं।

उछालने की स्थिति पकड़ने की स्थिति है
यह एक अवलोकन है जो यह समझने में बहुत बड़ा अंतर ला सकता है कि बाजीगरी क्या है। देखें कि आपके हाथ की भौतिक स्थिति के संदर्भ में क्या होता है: ज्यादा नहीं, है ना? आप टॉस करने के लिए अपना हाथ डालते हैं और यह कैच के लिए तैयार रहता है। दोनों की स्थिति अनिवार्य रूप से समान है।

यह समझना क्यों ज़रूरी है? क्योंकि जैसे ही आप करतब दिखाने लगते हैं, आप पाएंगे कि एक गेंद लैंडिंग के लिए आ रही है जैसे आपने दूसरी को अपनी उड़ान दी है। यदि आप जानते हैं कि आपके हाथ पहले से ही दोनों को करने के लिए इष्टतम स्थिति में हैं तो आप घबराएंगे और भ्रमित नहीं होंगे। आप आने वाली गेंद के लिए अपनी हथेली साफ़ करने के लिए बस एक गेंद उछालेंगे, और अगली चीज़ जो आप जानते हैं कि आप करतब दिखाने वाले होंगे।

खाली समय की प्रचुरता
अब जब आप अपने हाथ को देख रहे हैं, तो ध्यान दें कि यह वास्तव में गेंद के साथ कितना कम समय लेता है। यह वास्तव में बहुत सारे अवकाश के अवसर हैं, है ना, जब तक यह गेंद को वापस लौटने पर पकड़ने के लिए है। हेक, कम से कम आधा समय आपका हाथ वास्तव में खाली है!

ज्यादातर करतब दिखाने में बस उस समय का फायदा उठाना होता है। यहाँ एक प्रयोग है। टॉस करते रहें, लेकिन इस बार हाथ खाली होने पर अपनी उंगलियों को थपथपाने की कोशिश करें। टॉसिंग और स्नैपिंग को एक ही गति में बदलने की कोशिश न करें - आप पाएंगे कि दोनों को करने के लिए बहुत समय है। आपको टॉस करने, स्नैप करने, फिर अपनी हथेली को फिर से खोलने और गेंद को वापस अंदर आने देने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो बधाई हो: आपने एक ऐसे कौशल में महारत हासिल कर ली है, जो मोटर समन्वय के संदर्भ में, अपने आप में करतब दिखाने जितना मुश्किल है।

अपभ्रंश का क्षण
ध्यान दें कि गेंद अपने उच्चतम बिंदु तक कैसे पहुँचती है, फिर वापस नीचे जाने से पहले एक सेकंड के अंश के लिए निलंबित रहती है? वह क्षण - गुरुत्वाकर्षण अधिग्रहण से पहले का दूसरा विभाजन - हैपराकाष्ठा , और यह बाजीगर का मित्र है। जब आप मल्टीपलबॉल में स्नातक होते हैं, तो आप इसे अपने टाइमर के रूप में उपयोग करेंगे। जब एक गेंद अपने चरम पर पहुंच जाती है, तो अगली गेंद फेंकने का समय आ जाता है। थ्री-बॉल बाजीगर को कभी भी, कभी भी किसी भी समय कुछ भी नहीं करना पड़ता है।

                 

अगला अभ्यास: जब आप गेंद को उछालते हैं, तो अपभू के क्षण को स्पष्ट रूप से इंगित करने का प्रयास करें। अब हर बार जब आपकी गेंद अपभू से टकराती है तो "बीप" शब्द कहने का प्रयास करें (क्या आपको खुशी नहीं है कि आप इसे निजी तौर पर कर रहे हैं?) कई दर्जन "बीप" के बाद, आप अगले चरण पर आगे बढ़ सकते हैं। मुखर होने के बजाय, उस समय अपनी उंगलियों को अपने दूसरे हाथ (जो फेंक नहीं रहा है) पर स्नैप करने का प्रयास करें।

अब आपको टाइमिंग पर नियंत्रण मिल गया है। बहुत जल्द, आप दूसरी गेंद को उछालने की क्रिया के लिए उस क्रिया (फिंगर स्नैप) को प्रतिस्थापित करेंगे। क्या आप देखते हैं कि एक गेंद का अपोजिट दूसरे का आदर्श प्रक्षेपण क्षण क्यों है? क्योंकि यह लय को बिगाड़ता नहीं है।

टॉसिंग के लिए ज्यादा मूवमेंट की जरूरत नहीं होती
उस गेंद को बार-बार अपने सिर के ऊपर भेजने के लिए, वह वास्तव में आपकी ओर से कितनी गति करती है? आपको वास्तव में बस इतना करना है कि अपने हाथ को चतुराई से ऊपर उठाएं और अपनी हथेलियों को खुला रखें। बाहरी गतिविधियों को कम से कम रखने की कोशिश करें। शुरुआत में आप इधर-उधर फेंकते हुए इधर-उधर फेंकते रहेंगे, लेकिन जैसे-जैसे आपका टॉस लगातार होता जाएगा, आप पाएंगे कि आपको केवल अपनी कोहनी से अपने हाथों तक के क्षेत्र को हिलाने की जरूरत है। गति और गुरुत्वाकर्षण को अधिकांश कार्य करने दें।

हमें फैंसी सामान से पहले थोड़ा और सिंगल-बॉल का काम करना है। यह अपने आप में एक कदम है क्योंकि आप एक नए कौशल में महारत हासिल करेंगे: एक गेंद को एक हाथ से दूसरे हाथ में आगे-पीछे करना। ज़रूर, आप शायद अभी ऐसा कर सकते हैं, लेकिन आपको करतब दिखाने के लिए अपनी तकनीक को सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता होगी।

गेंद लें और इसे पिछले चरण की तरह हवा में उछालें। केवल इस बार अपने हाथ को थोड़ा-सा मोड़ें - बस इसे सीधे ऊपर और नीचे के रास्ते में नौकायन करने के लिए भेजने के लिए पर्याप्त है, लेकिन अपने दूसरे हाथ में एक कोमल चाप में। इसका अभ्यास करते समय इन बातों का ध्यान रखें:

  • कुंजी शब्द "टॉस" है आप गेंद को अपने दूसरे हाथ पर नहीं फेंक रहे हैं, आप इसके चाप को फैलने दे रहे हैं ताकि इसकी लॉन्चिंग और लैंडिंग दो अलग-अलग बिंदु हों। इसे चरण 2 की तुलना में अधिक सख्त या नरम न करें और अपने हाथ और हाथ की गति को पहले की तरह लंबवत रखें। आप पाएंगे कि हाथों की थोड़ी सी भी एंगलिंग गेंद के पथ को फैलाने के लिए आवश्यक है ताकि वह आपके दूसरे हाथ के क्षेत्र की यात्रा कर सके। हम दोहराते हैं: फेंको मत, बस एक मामूली कोण के साथ उछालो।

  • अपोजिट पर भरोसा जब गेंद अपभू के बिंदु से टकराती है तो अपना ध्यान उस पर केंद्रित करें: इस तरह आपको पता चल जाएगा कि गेंद कहाँ उतरेगी। ऐसी बात हे। गेंद का चाप एक पूर्ण वक्र है, और अपभू तक जाने के लिए लिया गया मार्ग हैहमेशा प्रतिबिम्बित, ठीक उल्टे क्रम में, चाप के शेष भाग से। जो नीचे आता है वही ऊपर जाता है।

    इसका मतलब है कि गेंद का अपने चरम पर पहुंचने का व्यवहार इस बात का पूर्वावलोकन है कि आगे क्या होने वाला है। यदि कोई गेंद फेंकने वाले हाथ से दो फीट दूर एक नुकीले कोण पर एपोजी से टकराती है, तो इसका मतलब है कि यह मूल बिंदु से चार फीट समान समान कोण पर नीचे आएगी। इसे पकड़ना बस अपने हाथ की स्थिति बनाने की बात है।

    आप ध्यान देंगे कि चाप जितना कोमल होगा, अपभू का उच्चारण उतना ही कम होगा-- क्योंकि इसे दिशा को उलटने की आवश्यकता नहीं है, गेंद किसी भी बिंदु पर बीच में रुकती नहीं है। लेकिन आप अभी भी इसे सहज रूप से जान पाएंगे: यह तब होता है जब गेंद की उड़ान ऊपर की ओर होना बंद हो जाती है और नीचे की ओर होने लगती है।

  • अपनी परिधीय दृष्टि का प्रयोग करें. भौतिकी का यह सरल तथ्य - चाप का पहला भाग अंतिम भाग के ठीक विपरीत है - करतब दिखाने के कई प्रभावशाली पहलुओं के केंद्र में है। यही कारण है कि बाजीगर बिना देखे भी गेंदों को बीच से ही छीन लेते हैं। उन्हें यह देखने की ज़रूरत नहीं है कि यह कहाँ जा रहा है, क्योंकि वे जानते हैं कि यह कहाँ गया है।

    यह जितना लगता है उससे कहीं ज्यादा आसान है। इस प्रयोग को आजमाएं: अपनी आंखों को ऊपर की ओर, उस सामान्य क्षेत्र में डालें, जहां अधिकांश अपभू पाए जाते हैं। छत पर एक जगह चुनें और अपनी नजरें वहीं रखें। अपने सिर को हिलाने की कोशिश न करें, केवल परिधीय दृष्टि और अपॉजी की भावना पर भरोसा करें।

    अब किसी भी हाथ को देखे बिना अपनी गेंद को उछालें और पकड़ें। आपको शायद यह पहली बार में नहीं मिलेगा, लेकिन थोड़े से अभ्यास से आप पाएंगे कि आप गेंद को अपनी दृष्टि के क्षेत्र से गुजरते हुए देख सकते हैं और उसके अनुसार अपने पकड़ने वाले हाथ को समायोजित कर सकते हैं। गेंद को उसके पूरे चाप के माध्यम से ट्रैक करने के प्रलोभन से लड़ें, और अपने हाथ की सहज स्थिति पर भरोसा करें। आखिरकार, क्या यह सिर्फ बेसबॉल आउटफील्डर्स के काम में बदलाव नहीं है? वे गेंद के चाप का बोध प्राप्त करते हैं, फिर आकाश की ओर देखते हुए अपने मिट्टियाँ नीचे रखते हैं।

  • दोनों दिशाओं में अभ्यास करें। आप शायद अपने पूरे अभ्यास में एक हाथ का पक्ष लेते रहे हैं, और क्यों नहीं? आपको अभी तक केवल एक की आवश्यकता है। लेकिन बाजीगरी एक द्वि-दिशात्मक गतिविधि है, और आप दोनों हाथों से समान रूप से उछालेंगे और पकड़ेंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना टॉस/कैच रूटीन शुरू करने के लिए किस हाथ का उपयोग करते हैं, लेकिन अब समय प्रवाह को संतुलित करने का है। जितना हो सके एक बैग को आगे-पीछे बंद करके रखें। इस गति के साथ सहज होने के लिए (और अपनी परिधीय दृष्टि को मजबूत करने के लिए), जब आप इसे कर रहे हों तो बस कमरे के चारों ओर लापरवाही से देखें।

एक बार जब आप इसे समझ लेते हैं, तो यह कुछ वास्तविक करतब दिखाने का समय है!

              

करतब दिखाने के लिए तैयार हैं? आप इस चरण में बुनियादी तंत्र में महारत हासिल करने जा रहे हैं, भले ही आप अभी भी तीनों गेंदों से निपटने से कुछ ही कदम दूर हैं। आइए अभी के लिए दो तक चलते हैं।

"मूल तंत्र" क्या है? यह वही है जिसे हमने परिचय में "गेंद को इस तरह से फेंकने का सरल कार्य जैसे पकड़ने के लिए अपना हाथ खुला छोड़ना" के रूप में नोट किया है। इस कार्रवाई के लिए हमारा शब्द जग है।

सबसे पहले, एक गेंद को एक हाथ से दूसरे हाथ पर फिर से अपना आर्क-टॉस करके वार्म अप करें।अब तक आपके पास अच्छी तरह से नीचे फेंकना और पकड़ना दोनों होना चाहिए: टॉस काफी सुसंगत हैं, और आपको उन्हें पकड़ने के लिए ज्यादा हिलने-डुलने की जरूरत नहीं है - और जब आप चलते हैं, तो आप अपनी बाहों को हिला रहे होते हैं न कि अपने पूरे शरीर को .

अब, वही काम करो... केवल इस बार, प्रत्येक हाथ में एक गेंद पकड़ो। हैंड ओने एक गेंद को हैंड टू पर फेंकता है - लेकिन ओह, हैंड टू पहले से ही एक गेंद पर कब्जा कर लिया है। क्या करता है?

यह अपनी वर्तमान गेंद से छुटकारा पाता है ... इसे एक चाप में फेंक कर जो इसे हैंड वन के आसपास के क्षेत्र में ले जाने के लिए होता है। वह एक जग है।

इस बिंदु पर, घबराहट होना स्वाभाविक है: मैं इसे कब फेंकूं? गेंदों को मारने से कैसे रोकें? आराम करना।

आप इसे तब फेंकते हैं जब पहली गेंद अपने चरम पर होती है - याद रखें कि दूसरा अभ्यास आपने उंगलियों को टटोलते हुए किया था?

आपकी गेंदें आपस में नहीं टकराएंगी, क्योंकि आप बॉल वन के आर्क को ठीक से आंक सकते हैं। आप गेंद दो को थोड़े अलग चाप में टॉस करें, एक जो इसे दूसरे के अंदर के रास्ते पर ले जाता है। आप पाएंगे कि कलाई का केवल एक अविश्वसनीय रूप से मामूली आवक झुकाव चाप को बदलने के लिए आवश्यक है।

शुरुआत में दूसरी गेंद को पकड़ने की कोशिश भी न करें। बस इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि वर्तमान में जो कुछ भी है उसे फेंक कर सेकेंडहैंड खुद को कैसे साफ़ करता है।

                                                          

ठीक है, अब हम उस बिंदु पर पहुंच रहे हैं जहां दृष्टांत शब्दों से अधिक स्पष्ट रूप से बिंदु बनाते हैं। अगला कदम बस "जग" वैकल्पिक दिशाओं को दोहराना है, जैसा कि नीचे की छवि में है। थोड़े से अभ्यास के साथ, आपको हर बार गेंदों को पकड़ने में सक्षम होना चाहिए।

 

जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, ध्यान रखें कि कठिन हिस्सा अब आपके सामने है। एक बार जब आप एक ही हाथ से हैंगऑफ फेंकने और समाशोधन प्राप्त कर लेते हैं, तो आपने बाजीगरी के तंत्र को सिद्ध कर दिया है।

नीचे "डबल जग" मिला? अच्छा। अब आप एक पूर्ण बाजीगर बनने की दहलीज पर हैं। तीसरी और अंतिम गेंद को पेश करने का समय आ गया है।

      

असली बाजीगरी डबल जग से ज्यादा जटिल नहीं है, सिवाय इसके कि शुरुआती टॉस के लिए आपको एक हाथ में दो गेंदें पकड़नी होंगी। यह बहुत कठिन नहीं होना चाहिए: उन्हें एक साथ पकड़ने की कोशिश करें (जैसा कि चित्रण में है), और केवल उसी पर पकड़ रखें जिसे आप रहना चाहते हैं।

      

आपको किस हाथ से लॉन्च करना चाहिए? सामान्य तौर पर, अपने "हाथ" हाथ से शुरू करना शायद सबसे आसान है - यानी, यदि आप दाएं हाथ के हैं, तो अपने दाहिने हाथ से शुरू करें, आदि।

आखिरकार आपको किसी भी दिशा से शुरू करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन यह एक विवादास्पद बिंदु है: एक बार प्रारंभिक गेंद फेंक दी गई है, पैटर्न बिल्कुल वही है: गेंद फेंक दी जाती है। अपने चरम पर, अगली गेंद फेंकी जाती है। ITS अपॉजी पर, अगली गेंद पर... और इसी तरह आगे और आगे।

सबसे पहले, कुछ सेकंड से आगे की बाजीगरी को जारी रखने के लिए कुछ दृढ़ता की आवश्यकता होगी। ऐसा आमतौर पर इसलिए होता है क्योंकि अराजकता आपके सावधानीपूर्वक स्थापित क्रम में घुसपैठ करती है: एक गेंद थोड़ी बहुत दूर तक जाती है, और यदि आप फेंकते हैं तो पकड़ने के लिए अपना हाथ हिलाते हैं। अगला का चाप, और इसी तरह जब तक आप अपने आप को पतली हवा में बेतहाशा पकड़ते हुए नहीं पाते।

आराम करना। यह एक आवश्यक चरण है, और यह संकेत नहीं है कि आप इस तरह के शरारत के लिए तैयार नहीं थे। अपने टॉस और कैच की नियमितता पर काम करें, और जब चीजें बेकाबू होने लगे, तो उन्हें समायोजित करने के लिए अपनी लय और गति की सीमा को न तोड़ें। बस गेंद को छोटा या लंबा गिरने दें, उसे उठाएं और फिर से शुरू करें। आप यहां प्रभारी हैं, और लक्ष्य हर कीमत पर गेंदों को हवा में रखना नहीं है, बल्कि अपनी गति खोजना है।

हुर्रे! यहां तक ​​​​कि अगर आप उन्हें केवल कुछ सेकंड के लिए रख सकते हैं, तो अब आप एक आधिकारिक बाजीगर हैं। आप जिस पर काम कर रहे हैं वह प्राथमिक करतब दिखाने वाला पैटर्न है, जिसे अक्सर "मूल झरना" कहा जाता है। एक बार जब आप इसके साथ पूरी तरह से सहज हो जाते हैं, तो आप थ्री-बॉल थीम पर इन विविधताओं को आज़माना चाह सकते हैं: उन सभी को बड़े ओवरहैंडलूप में टॉस करने का प्रयास करें, या दिशा को अचानक उलट दें। आप एक हाथ में डबल जग भी कर सकते हैं, उस हाथ में दो गेंदें ऊपर और नीचे भेज सकते हैं जबकि आप दूसरे के साथ शरारत करते हैं (इस तरह पुरानी खाने-ए-जुगल-सेब की चाल होती है)।

हैप्पी जुगलिंग!

 

टिप्स और तकनीक    घर